खाली सीट का चक्कर और मैं

अप्रैल 06, 2010

खाली सीट का चक्कर और मैं

आजकल मेरे दिन और शाम दोनों बड़े अच्छे जा रह है । कारण अज्ञात है । मैं खुद ये जानने की कोशिश कर रहा हू हू आज कल मेरे साथ ऐसा क्या हो रहा है की मेरे साथ कुछ भी नया नहीं हो रहा । अब कल की ही बात है जब ऑफिस से घर जाने लगा तो देखा अभी तो रोशनी ही है मतलब आज फिर में ऑफिस से जल्दी घर जा रहा हूँ । इतनी जल्दी शायद ही मैं कभी ऑफिस से घर गया हू । चलो कोई नहीं कभी कभी ऐसा  होता है । थोड़ी थोड़ी धूप का असर अभी भी था गर्मी मुझे बाहर आने पर ही लगने लगी थी । सड़क पर धुल उड़ रही थी । इन सबको देख कर मुझे भी कुछ ज्यादा गर्मी का एहसास होने लगा । पर में इन सब को साथ ले कर आने स्टैंड की तरफ चल रहा था । तभी मेरी नज़र सड़क पर कड़ी कुछ लड़कियों पर गयी वो जिस तरह से चीख चीख कर अपने कपड़ो के विषय में बात कर रही थी वो सभी आने जाने वालों के आकर्षण का केंद्र बनी हुई थी । पर उनको इनकी कोई परवाह नहीं थी क्योंकि वो अपने कपड़ो की परिचर्चा मैं व्यस्त थी । सबसे मजेदार बात तो ये थी की दोनों ग्रुप रोड के दोनों तरफ से बात कर रहा था और बात कुछ इस प्रकार थी की फलां टॉप किस रंग का लिया था मैंने तो इस रंग का लिया था वो कई जगह से ढिला था कुछ इससे भी आगे की बात थी जो में नहीं कह सकता । पर मेरे दिमाग में अभी भी घूम रही है । पर इससे उनको कोई असर नहीं था । पर उनकी बातों से ये तो पता चल गया की लड़किया कपडे खरीदते वक्त क्या क्या देखती है । और मेरे साथ क्यों और लोगो को भी ये बात परा चल गयी होगी । चलो चलती का नाम गाड़ी जो रुक गया वो अनाडी यही सोच कर में भी अपने स्टैंड की ओर चल पड़ा । आज बस स्टैंड का नजारा थोडा अलग था आज सभी उम्र के लोग बस के इंतज़ार में खड़े थे । और मुझे आज पता चला की इस वक्त अगर बस में चढ़ना  है को मुझे मेहनत ज्यादा करनी पड़ेगी । मुझे बस का भी इंतज़ार ज्यादा नही करना पड़ा १० मिनट में बस भी स्टैंड पर खड़ी थी और में बस के अंदर थे । अब आप समझ ही गए होंगे की में अंदर किस तरह पंहुचा जिसको लिखना थोडा मुश्किल है । बाकी आप खुद समझदार है । में बस के अंदर था और बस चल पड़ी अब नयी मेहनत करो सीट के लिए ।  मैंने अपनी वाक् द्रष्टि डाली तो आभास हुआ की अगले १५ मिनट में सीट मिलने की उम्मीद की जा सकती है । ये सोच कर में एक संभावित सीट के बगल में खड़ा हुआ की देखा जन्हा में पहले खड़ा था उसके बगल की सीट खाली  हो गयी । मैंने कहा कोई नहीं बड़े बड़े शहरों में ऐसी छोटी छोटी बातें होती रहती है । मेरा शिकार या यूँ कहे की मेरी सीट अब तक भरी थी । में बेसब्री के साथ उसके खली होने के इंतज़ार कर रह आता । मैंने देखा एक जनाब हिलने डुलने लगे मुझे लगा अब ये सीट खाली करने वाले है में लपक कर उनके बगल में खड़ा हो गया । पर ये क्या ये तो धोखा हो गया वो जबान तो नहीं उठे पर जन्हा में पहले खड़ा था अलबत्ता वो जरूर खली हो गयी । अब मुझे थोडा थोडा गुस्सा आने लगा था । मैं अभी भी संभावित सीट के चक्कर में परेशान था । मैंने देखा एक सीट खली हुई मैं फिर सीट की और लपका पर पुनः टपक गया और सीट मिस कर दी । अब में समझ गया की जो बात घरवाले समझा  रहे थे और वो बात मेरे समझ में अब तक नहीं ई थी पर बस ने उसे समझा दी की सब्र का फल मीठा होता है । और मुझे कंही एक जगह खड़े हो कर सब्र से सीट की तलाश करनी चाहिए । मैंने अब यही करने का प्रयास किया किया और परिणाम सामने था मेरे स्टैंड से एक पहले मुझे सीट मिल गयी । मैं सफल हुआ और अगले स्टैंड पर उतर गया । 

You Might Also Like

0 टिप्पणियाँ

Subscribe